सर्वश्रेष्ठ नशामुक्ति केंद्र

तुलसी हेल्थकेयर दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में एक सर्वश्रेष्ठ नशामुक्ति पुनर्वास केंद्र

तुलसी हेल्थकेयर दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में एक प्रमुख पुनर्वास केंद्र है जो शराब की लत, नशीली दवाओं की लत और अन्य मादक द्रव्यों और पदार्थ के दुरुपयोग के लिए सर्वोत्तम पुनर्वास उपचार प्रदान करता है।

तुलसी हेल्थकेयर के मेडिकल स्टाफ और मनोचिकित्सकों द्वारा मरीज से कई चीजों के बारे में पूछताछ की जाती है।यहां जो मूल्यांकन किया गया है उसमें यह बिंदु शामिल है:

  • रोगी किन पदार्थों का आदी है
  • वे कितने समय से आदी हैं
  • और क्या वे किसी ज्ञात मानसिक स्वास्थ्य विकार से पीड़ित हैं

उपचार के बाद की देखभाल और जीवन के लिए योजना बनाना

मरीज़ प्रतिभा और ज्ञान प्राप्त करते हैं और उपचार के बाद सफलतापूर्वक स्वच्छ स्थिति बनाए रखने के लिए आवश्यक तैयारी करते हैं। उपचार प्रक्रिया का यह चरण रोगियों के बीच सबसे अधिक परिवर्तनशील में से एक है, क्योंकि प्रत्येक रोगी एक बहुत ही अलग जीवन में लौट रहा है, या कई मामलों में पूरी तरह से एक नया जीवन शुरू कर रहा है। मरीजों को जो तैयारी करनी चाहिए उनमें सहायता समूहों में भाग लेना और चल रहे उपचार, नौकरी पर लौटना/खोजना, दोस्तों और परिवार के साथ संबंधों को फिर से बनाना, रहने के लिए जगह सुरक्षित करना और परिवार और बच्चों की देखभाल करना शामिल है।

तुलसी हेल्थकेयर में डिटॉक्स प्रक्रिया

डिटॉक्स, या डिटॉक्सिफिकेशन, वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा शरीर को हानिकारक पदार्थों से शुद्ध किया जाता है ताकि रोगी शांतचित्त होकर और “साफ़ स्लेट” के साथ उपचार शुरू कर सके। प्रक्रिया को यथासंभव सुरक्षित और आरामदायक बनाने के लिए मेडिकल स्टाफ मरीज का मार्गदर्शन करता है। कई मामलों में, रोगियों को सफलतापूर्वक डिटॉक्स पूरा करने में मदद करने के लिए व्यसन-विरोधी दवाएँ निर्धारित की जाएंगी। कुछ मामलों में, जब मरीज डिटॉक्स में हो तो अन्य उपचार भी शुरू किए जाएंगे। सेल्फ-डिटॉक्स की तुलना में चिकित्सकीय देखरेख में डिटॉक्स की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, क्योंकि यह अधिक सुरक्षित, अधिक आरामदायक और सफल होने की अधिक संभावना है।

तुलसी हेल्थकेयर क्यों चुनें?

शराब के सेवन, नशीली दवाओं की लत और मादक द्रव्यों के सेवन से मुक्ति केवल उनके उपयोग को समाप्त करने तक ही सीमित नहीं है। तुलसी हेल्थकेयर का लक्ष्य आपके समुदाय में पूर्ण, सार्थक और उत्पादक जीवन बनाने में आपकी मदद करना है।

तुलसी हेल्थकेयर में शराब, नशीली दवाओं की लत और मादक द्रव्यों के सेवन से जूझ रहे लोगों को दयालु, व्यक्तिगत देखभाल मिलेगी। आप और आपके प्रियजन आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न प्रकार के मादक द्रव्य उपयोग उपचार और मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

दोहरे विकार के मामले में सेवाएँ

साक्ष्य से पता चलता है कि नशे की लत से जूझ रहे कई लोगों में मानसिक स्वास्थ्य की जड़ें भी गहरी हो सकती हैं। हमारे विशेषज्ञ मनोचिकित्सक आपके द्वारा अनुभव की जा रही अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का भी निदान कर सकते हैं। लोगों के ठीक होने की बेहतर संभावना तब होती है जब हम उनकी मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों और उनके मादक द्रव्यों के सेवन या नशीली दवाओं की लत दोनों का एक साथ इलाज करते हैं।

स्वयं सहायता और सहायता समूह

हम पूर्ण इलाज के लक्ष्यों में सहायता के लिए रोगियों, परिवार और समूह के लोगों को थेरेपी प्रदान करते हैं। समूह थेरेपी व्यक्तियों को सहायक और समझदार वातावरण में लत से निपटने में मदद कर सकती है. । हम मरीजों को 12-चरणीय या स्व-सहायता बैठकों जैसे सामुदायिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भी कहते हैं, ताकि वे एक इलाज सहायता प्रणाली का निर्माण कर सकें।

हम स्व-सहायता कार्यक्रम में भागीदारी को बढ़ाने के लिए अपने तुलसी हेल्थकेयर परिसर में अल्कोहलिक्स एनोनिमस (एए) बैठकों की मेजबानी करते हैं। ये स्व-सहायता सहायता सत्र आपको या आपके प्रियजन को संयम के साथ तालमेल बिठाते हुए सामुदायिक समर्थन और जवाबदेही की भावना प्रदान करते हैं।

Leave a comment

WC Captcha twenty two − 20 =